The Definitive Guide to सोयाबीन के तेल के फायदे

Wiki Article



हड्डी स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी सोयाबीन ऑयल मदद कर सकता है। इसमें आइसोफ्लेफॉन केमिकल कंपाउंड होता है, जो एस्ट्रोजेनिक गतिविधि और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव दिखाता है। यह ऑक्सीडेटिव संतुलन को बनाए रखते हुए ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से संबंधित बीमारियों जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी रोग) से बचाव कर सकता है। साथ ही यह एस्ट्रोजन लेवल को बढ़ाकर हड्डी को स्वस्थ रखने में भी सहायक हो सकता है।

StyleCraze thinks in reliability and providing our readers access to reliable and proof-based information. Our stringent editorial tips enable us to only cite from reputed investigation establishments, academic journals, and medically recognized studies. For those who find any discrepancy inside our material, you may Make contact with us.

स्तन और पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है

खरीफ मौसम की फसल होने के कारण सामान्‍यत: सोयाबीन को सिंचाई की आवश्‍यकता नही होती है। फलियों में दाना भरते समय अर्थात सितंबर माह में यदि खेत में नमी पर्याप्‍त न हो तो आवश्‍यकतानुसार एक या दो हल्‍की सिंचाई करना सोयाबीन के विपुल उत्‍पादन लेने हेतु लाभदायक है। वर्षा ना होने पर उपयुक्त सिचाई नमी के अनुसार सही समय पर की जा सकती है। पौध check here संरक्षण[संपादित करें]

सोया तेल में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की भी कुछ मात्रा पाई जाती हैं। जब ये फैटी एसिड टूट जाते हैं, तो ये शरीर के विभिन्न अंगों में जमा हो जाते हैं। इन अंगों में लिवर और किडनी भी होती हैं जिससे वजन बढ़ जाता है, जो बाद में सूजन और डायबिटीज का कारण बन जाता हैं। (और पढ़ें - डायबिटीज डाइट चार्ट)

मलाइका अपना दिन ढ़ेर सारे लिक्विड से करती हैं शुरू, सादे पानी से लेकर पीती हैं ये ड्रिंक्स 

आईपीएल के इतिहास में खेला जा रहा सबसे लम्बा मैच, तीसरे दिन ख़त्म होगा चेन्नई-गुजरात का फाइनल मुकाबला

सेक्स लाइफ बेहतर बनाए अश्वगंधा संपादकीय विभाग

इस लेख के आगे के भाग में सोयाबीन खाने के फायदे के बारे में जानकारी देंगे ।

उच्च फैट वाले तेल में गहरे तलने की प्रक्रिया

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि हम सभी कुकिंग ऑयल का अलग-अलग तरह से और अलग-अलग तापमान पर खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप पहले यह पहचान लें कि आप किस प्रकार का खाना बना रहे हैं और फिर तेल चुनें.

Soy isoflavones attenuate oxidative stress and improve parameters connected to growing old and Alzheimer’s illness in C57BL/6J mice taken care of with d-galactose

सोयाबीन का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में सहायक होता है. इसके अलावा सोयाबीन ऑयल में विटामिन ई, फैटी एसिड के अतरिक्त अन्य पोषक तत्व पाए जाते है जो स्किन को प्रदूषकों और विषाक्त पदार्थों से बचने में मदद करते है.

सोयाबीन का तेल हमारे बालो के लिए बहुत अच्छा होता है

Report this wiki page